October 16, 2024
माँ भगवती शारदीय नवरात्रे 108 ज्योतियों के साथ उत्सव का शुभारंभ: अमन जैन, ऋषि जैन, अनुज मदान
Dharam Karam

माँ भगवती शारदीय नवरात्रे 108 ज्योतियों के साथ उत्सव का शुभारंभ: अमन जैन, ऋषि जैन, अनुज मदान

लुधियाना, 3 अक्टूबर – सिद्ध पीठ महाबली संकटमोचन श्री हनुमान मंदिर प्रांगण में शारदीय नवरात्रि का भव्य आयोजन माँ दुर्गा की 108 ज्योतियों के प्रज्वलन के साथ किया गया। इस पावन अवसर पर मंदिर समिति के प्रधान अमन जैन की अध्यक्षता में नवरात्रि उत्सव का आयोजन हुआ, जिसमें भक्तजनों ने मां भगवती के शैलपुत्री स्वरूप की विधिवत पूजा-अर्चना की।

इस वर्ष के नवरात्रि के पहले दिन यजमान परिवारों में राजीव गुप्ता, चेतना गुप्ता, हरीश कुमार, सीमा रानी, प्रभिनव, चमेली, अमन जैन, अनुज मदान और सौरव जैन परिवारों ने मां दुर्गा की आराधना की। संध्या काल में भजन संध्या का आयोजन किया गया, जिसमें प्रसिद्ध भजन गायिका शिवानी बृजवासी और उनके साथी कलाकारों ने माँ भगवती की महिमा का गुणगान किया।

अमन जैन और अनुज मदान ने नवरात्रि के महत्व को रेखांकित करते हुए कहा, “नवरात्रि पर्व शक्ति की देवी माँ दुर्गा की उपासना का एक महापर्व है, जिसमें भक्त नौ दिनों तक माँ के विभिन्न स्वरूपों की आराधना कर दिव्य शक्ति प्राप्त करने का प्रयास करते हैं।” उन्होंने यह भी कहा कि यह पर्व समाज में एकता और अखंडता की भावना को बढ़ावा देता है, जहाँ लोग मिलकर इस पर्व को हर्षोल्लास के साथ मनाते हैं।

सिद्ध पीठ मंदिर प्रांगण में 1218वां श्रंखलाबद्ध हवन यज्ञ भी संपन्न हुआ, जिसमें विश्व कल्याण के लिए विशेष प्रार्थनाएं की गईं। इस हवन में पूर्ण आहुतियाँ सौभाग्यशाली परिवारों द्वारा डाली गईं। हवन का आयोजन मंदिर के आचार्यों पंडित विष्णु जी, पंडित देवी दयाल जी, पंडित राम जी, पंडित संजय जी, पंडित सुरेश जी और पंडित नारायण जी द्वारा संपन्न कराया गया।

इस मौके पर मंदिर समिति के सदस्य और अन्य भक्तगण उपस्थित थे। माँ भगवती की आरती और श्री हनुमान चालीसा के पाठ के उपरांत भजन संध्या का समापन हुआ। भक्तों के लिए विशेष प्रसाद और भोजन की व्यवस्था की गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *